मार्क ज़करबर्ग को लगा तगड़ा झटका, फेसबुक को हुआ बड़ा नुक्सान

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के शेयरों में गुरुवार को बड़ी गिरावट आई। बताया जा रहा है कि, कंपनी के आगे बढ़ने के अनुमान कम होने की आशंका से कंपनी के अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डेक में 20 फीसदी तक गिर गए। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ पर इसका सीधा असर पड़ा। इससे जकरबर्ग अमीरों की सूची में तीसरे पायदान से खिसककर छठें स्थान पर पहुंच गए।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कंपनी का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) नीचे गिरा और मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 16.5 अरब डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपये) कम हो गई। वह सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में तीसरे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। जुकरबर्ग के पास 17 प्रतिशत शेयर हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक को तीसरी व चौथी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में कमी के आसार हैं। इसके पीछे डेटा चोरी की घटना होने की वजह बड़ा कारण बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यूरोपीय कानून के मुताबिक फेसबुक यूजर को विकल्प दे रही है कि वे अपना डेटा शेयर करना चाहते हैं या नहीं।

डेटा के आधार पर अभी तक विज्ञापन दिए जाते थे। डेटा शेयर नहीं होगा तो विज्ञापनदाता भी कम होंगे। एक साल में कर्मचारियों की संख्या 47 फीसदी बढ़ी है। इनके लिए जगह की भी व्यवस्था करनी पड़ रही है। इससे कंपनी के खर्च बढ़ रहे हैं।

इस पूरे मामले में फेसबुक के सीएफओ डेविड वेनर ने कहा कि, रेवेन्यू ग्रोथ रेट तीसरे और चौथे तिमाही में गिरेगी। फेसबुक की मार्केट वैल्यू 120 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपये) घटकर 500 अरब डॉलर रह गई। यह एक दिन में किसी कंपनी में सबसे बड़ी गिरावट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *