एडीआर रिपोर्ट का ख़ुलासा, भाजपा में है सबसे ज्यादा अपराधी, इस नेता पर सबसे ज्यादा अपराधिक मामले

देश और राज्य की सरकार चलाने वाले कई सांसद और विधायक खुद गंभीर मामलो में लिप्त रहते है और इन्ही नेताओं से जनता अपने विकास की उम्मीद लगाती है। अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमे उन नेताओं के बारे में बताया गया है जो अपराधिक मामलो में लिप्त है और जनप्रतिनिधि है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में बताया गया कि अपराधी नेताओं के मामले में भाजपा अव्वल नंबर पर है और इसके बाद कांग्रेस का नंबर आता है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, एडीआर ने नेताओं के द्वारा चुनाव के समय दिये गए हलफनामे को आधार बनाकर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार उसने वर्तमान 4,856 सांसदों-विधायकों के हलफनामों का अध्ययन किया है। इनमें 770 सांसद और 4,086 विधायक शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार इनमें 1,024 सांसदों-विधायकों (कुल संख्या का 21%) ने अपने खिलाफ गंभीर अपराध दर्ज होने की बात स्वीकार की है। मतलब हर पांचवा नेता पर अपराधिक मामले है।

Related image

रिपोर्ट में यह बताया गया कि जिन 64 नेताओं ने अपने खिलाफ किडनैपिंग के आरोप लगे होने की बात स्वीकारी है, उनमें 17 राष्ट्रीय पार्टियों के हैं जबकि चार स्वतंत्र हैं। संस्था के अनुसार अपराध की घोषणा करने वाले नेताओं में सबसे अधिक 16 सांसद-विधायक भाजपा से है वही छह नेता कांग्रेस और छह नेता राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से है।

सवाल यह उठता है कि भाजपा के बड़े बड़े नेता जो मंचो पर खड़े होकर दूसरी सरकारो पर कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठाती है वह कब अपने नेताओं पर ध्यान देगी और कार्यवाई करेगी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *