भाजपा विधायक के मंदिर में पूजा करने पर लोगों ने किया शर्मनाक काम, मंदिर का है अपमान

ऐसे समय में जब देश में महिला सशक्तीकरण की बात हो रही हो, यूपी के राठ से बेहद शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। हमीरपुर की महिला भाजपा विधायक मनीषा अनुरागी के मंदिर में प्रवेश करके पूजा करने से स्थानीय नागरिक नाराज हो गए।

नाराजगी इतनी ज्यादा थी कि गंगाजल डलवाकर न सिर्फ पूरे मंदिर को धुलवाया गया बल्कि मूर्तियों को भी इलाहाबाद के संगम में ले जाकर स्नान करवाकर दोबारा स्थापित करवाया गया। इस पूरी कवायद के लिए ग्रामीणों का विश्वास जिम्मेदार है, जो मानता है कि इस मंदिर में महिला के प्रवेश करने पर अकाल पड़ता है।

दरअसल, यूपी के विकासखंड राठ के मुस्करा खुर्द गांव में महाभारतकालीन धूम्र ऋषि का आश्रम है। इस आश्रम और मंदिर में उनकी प्रतिमा भी लगी हुई है। मान्यता के मुताबिक, इस मंदिर में महिलाएं प्रवेश नहीं करती हैं। महिलाएं यहां बाहर से ही दर्शन करती हैं। इसके पीछे कारण यह बताया जाता है कि धूम्र ऋषि बाल ब्रह्मचारी थे। स्त्री दर्शन करना उनके लिए अपराध था। इसी मंदिर में बीते 12 जुलाई को राठ विधानसभा क्षेत्र की बीजेपी विधायक मनीषा अनुरागी ने पूजा की थी।

भाजपा विधायक क्षेत्र में एक स्कूल के कार्यक्रम में शामिल होने आई थीं। इसी दौरान विधायक ने मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना भी की। जब ग्रामीणों ने महिला विधायक को मंदिर के भीतर देखा तो हल्ला मच गया। पूरे गांव में अनहोनी की आशंका फैल गई। उनके बीच ये विश्वास है कि धूम्र ऋषि अगर नाराज हो जाएं तो अकाल पड़ जाता है।

आनन-फानन में ग्रामीणों ने गंगाजल से पूरा मंदिर धोया। बाद में चंदा करके गांव वाले धूम्र ऋषि की मूर्ति को इलाहाबाद के संगम में ले गए और स्नान करवाने के बाद फिर से मंदिर में स्थापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *