पाकिस्तानियों में ख़ुशी की लहर, इमरान खान ने बताया इस दिन लेंगे पीएम पद की शपथ

क्रिकेटर से राजनेता बनने वाले इमरान खान देश के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने बताया है कि, वह छोटी पार्टियों से गठबंधन के लिए लगातार संपर्क कर रही है ताकि सरकार बनाई जा सके। मालूम हो 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन अभी भी उसके पास इतने सांसद नहीं है कि वह अकेले सरकार बना लें।

पीटीआई नेता नइनुल हक ने शनिवार रात मीडिया से कहा कि, नंबर गेम को लेकर बातचीत जारी है। हक ने कहा कि, हमने अपना होमवर्क पूरा कर लिया है और इमरान 14 अगस्त से पहले प्रधानमंत्री पद की शपथ ले लेंगे।

चुनाव के नतीजों के मुताबिक पीटीआई को 115 सीटों पर जीत मिली है और वह जादुई आंकड़े से 22 सीट पीछे है। इसके बाद पीएमएल-एन ने 64 और पीपीपी ने 43 सीटें जीती हैं। पाकिस्तान की नैशनल असेंबली में कुल 342 सीटे हैं, जिनमें से 272 पर सीधे चुनाव होते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास 342 में से 172 सीटे हों।

‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की दो प्रमुख पाॢटयां पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), संसद में पीटीआई को कड़ी टक्कर देने के इरादे से संयुक्त रणनीति बनाने के लिए आने वाले दिनों में बैठक कर सकती हैं। पाकिस्तान की इलेक्ट्रोनिक मीडिया कल से अहम सरकारी विभागों एवं संघीय कैबिनेट के संभावित सदस्यों के नाम पर अटकल लगा रही है।

पीटीआई के जिन नेताओं ने एक से अधिक सीट पर जीत दर्ज की है उन्हें अन्य सीट खाली करनी होगी क्योंकि कानून के अनुसार एक उम्मीदवार एक ही सीट का प्रतिनिधित्व कर सकता है। पीटीआई के अध्यक्ष खान ने पांच सीटों से जीत दर्ज की है, इसलिए उन्हें चार सीटें खाली करनी होगी। पूर्व गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान को शिकस्त देने वाले तक्षशिला से गुलाम सरवर खान ने भी दो एनए सीटों पर जीत दर्ज की है इसलिए उन्हें भी एक सीट छोडऩी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *