विडियो: डिबेट शुरू होने से पहले पैनलिस्ट ने छोड़ी डिबेट, जिसको जेल में होना चाहिए वो स्टूडियो में है

पिछले काफी समय से टीवी डिबेट विवादों के घेरे में आई है. हाल ही न्यूज़ 18 पर हुए अमीश देवगन के शो में कांग्रेस नेता राजीव त्यागी ने एंकर अमीश देवगन के लिए अपशब्द इस्तेमाल किये थे जिससे यह डिबेट सुर्खियों में आ गई थी। अब न्यूज़ 18 पर ही एक और डिबेट सुर्खियों में आ गयी है. इस बार चर्चा अनुच्छेद 35-ए पर चल रही थी।

अनुच्छेद 35-A जम्मू-कश्मीर के नागरिको को एक विशेष अधिकार देता है जिससे जम्मू कश्मीर से बाहर का व्यक्ति न तो जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी कर सकता है और न ही वह जम्मू-कश्मीर में ज़मीन खरीद सकता है। इसी मुद्दे पर न्यूज़ 18 पर एक डिबेट का आयोजन किया गया और डिबेट को हेडलाइन दी गई थी कि क्या सियासी फायदे के लिए कांग्रेस-लेफ्ट विदेशी घुसपैठियों के समर्थक और हिन्दुस्तानी शरणार्थियो के खिलाफ है?

इस डिबेट की एंकरिंग सुमित अवस्थी कर रहे थे और इस डिबेट में कांग्रेस प्रवक्ता अभय दूबे , भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज़ हुसैन, सीपीएम नेता सुनीत चोपड़ा, राजनीतिक विश्लेषक सोमनाथ सिंघा रॉय, आरएसएस के जानकार संगीत रागी, वरिष्ठ वकील सैय्यद बाबर क़ादरी और कश्मीरी पंडित सुशील पंडित शामिल थे।

सुमित अवस्थी ने जैसे ही डिबेट में शामिल लोगो का परिचय समाप्त किया और डिबेट शुरू करने ही वाले थे कि सोमनाथ सिंघा खड़े हो गये और डिबेट छोड़कर जाने लगे। सोमनाथ ने ऐसा इसलिए किया क्योकि उनका कहना था कि वह बाबर कादरी जो भारत माता को गाली देते है, मशहूर होने के लिए किसी विशेष समुदाय के हक़ में बोलते है और भारत मां को गाली देते है मैं उनके साथ बैठकर डिबेट नहीं कर सकता। वही एंकर के लाख समझाने के बावजूद सोमनाथ ने एक न सुनी और डिबेट छोड़कर चले गये। वही बाबर ने इन सब आरोपों को गलत और बेबुनियाद बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *