कश्मीरी पंडितो पर आधारित ‘डायरी ऑफ़ आ कश्मीरी पंडित’ देख हो जाएँगे हैरान

‘डायरी ऑफ़ अ कश्मीरी पंडित’ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा एक कश्मीरी पंडित के जलते हुए घर से बरामद की गई एक डायरी पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री है। इस डॉक्यूमेंट्री में कश्मीरी पंडित समुदाय की दुर्दशा दिखाई गई है। यह 25 मिनट की डॉक्यूमेंट्री है जिसमे हर छोटे से छोटे पहलु को कवर किया गया है।

इस फिल्म में अभिनेत्री दीप्ति भटनागर ने भावुक किरदार निभाया है. इस डॉक्यूमेंट्री लेखन और निर्माण लेखक-डॉक्यूमेंट्री निर्माता अश्विनी भटनागर ने किया है और यह पूरी तरह कश्मीर में शूट की गई है। इस फिल्म में उस अनाम कश्मीरी पंडित की आपबीती जिसको 1990 में श्रीनगर में हुई हिंसा में जलाकर मार दिया गया था। जनसत्ता की रिपोर्ट के अनुसार यह फिल्म पिछले हफ्टर चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल के मल्टीमीडिया हाल और इससे पहले लखनऊ में प्रदर्शित की गयी।

Image result for diary of a kashmiri pandit

रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म के बारे में स्कूल की प्रिंसिपल डॉक्टर विभा रे ने कहा कि 1990 के श्रीनगर में फैली खौफ को उन्होंने फिल्म के ज़रिये पूरी तरह महसूस किया और कश्मीरी पंडितो की त्रासदी से वे पहली बार इतने आत्मिक रूप से रूबरू हो पाई है। पंजाब विश्विद्यालय के अंग्रेजी विभाग के पूर्व प्रमुख प्रोफेसर राणा नय्यर ने कहा कि फिल्म का हर फ्रेम कलात्मक है और अनाम पंडित की दहशत और भीड़ की वहशत बखूबी चित्रित करता है। इस फिल्म को लखनऊ में भी सराहा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *