एनवीडिया: एनवीडिया के शेयर क्यों बढ़ रहे हैं और एआई बूम में इसकी क्या भूमिका है?

एनवीडिया कॉर्प गुरुवार को एक ट्रिलियन-डॉलर के बाजार मूल्य पर बंद हुआ क्योंकि बंपर कमाई की रिपोर्ट के बाद शेयरों में 25% की वृद्धि हुई, जिसने वॉल स्ट्रीट को एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता बूम से चिपमेकर के लिए संभावित अप्रत्याशितता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए मजबूर किया।

यहाँ Nvidia और AI बूम में इसकी भूमिका पर एक व्याख्याता है।

बाजार मूल्य के मामले में एनवीडिया कितना बड़ा है?

सेमीकंडक्टर कंपनी के शेयर इस साल 160% से अधिक बढ़ गए हैं, बाजार मूल्य में $586 बिलियन जोड़कर, और इसे Apple, Microsoft, Alphabet और Amazon के बाद पांचवीं सबसे मूल्यवान अमेरिकी कंपनी बना दिया है।

गेमिंग से एआई तक: एनवीडिया का फोकस शिफ्ट

एनवीडिया, वीडियोगेम में उपयोग किए जाने वाले अपने चिप्स के लिए जाना जाता है, पिछले कुछ वर्षों में डेटा सेंटर बाजार में आ गया है।

अपनी रुचि की कहानियों की खोज करें


महामारी के दौरान कंपनी के कारोबार में तेजी से विस्तार हुआ जब गेमिंग ने उड़ान भरी, क्लाउड एडॉप्शन में वृद्धि हुई और क्रिप्टो उत्साही लोगों ने खनन सिक्कों के लिए इसके चिप्स की ओर रुख किया। 29 जनवरी को समाप्त वित्तीय वर्ष में डेटा सेंटर चिप व्यवसाय का कंपनी के राजस्व में 50% से अधिक का योगदान है।

जनरेटिव एआई एक गर्म विषय क्यों है?

वायरल चैटबॉट, चैटजीपीटी ने इस साल जनरेटिव एआई को चर्चा का विषय बना दिया है। तकनीक कविताओं से लेकर छवियों और यहां तक ​​कि कंप्यूटर कोड तक की नई सामग्री बनाने के लिए पहले से मौजूद डेटा के विशाल भंडार का उपयोग करती है।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अल्फाबेट इंक के स्वामित्व वाली Google, अंतरिक्ष में सबसे बड़े खिलाड़ियों में से दो का मानना ​​​​है कि जेनेरेटिव एआई काम करने के तरीके को बदल सकता है। दोनों ने अपने खोज इंजन और उत्पादकता सॉफ़्टवेयर में प्रौद्योगिकी जोड़ने के लिए दौड़ लगा दी है क्योंकि वे उद्योग पर हावी होना चाहते हैं।

गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषकों का अनुमान है कि एआई में अमेरिकी निवेश 2030 तक देश के आर्थिक उत्पादन के 1% तक पहुंच सकता है।

एआई बूम में एनवीडिया की क्या भूमिका है?

बड़े कंप्यूटर जो डेटा और पावर जनरेटिव एआई को प्रोसेस करते हैं, ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) नामक शक्तिशाली चिप्स पर चलते हैं।

विश्लेषकों के मुताबिक, एनवीडिया लगभग 80% जीपीयू का उत्पादन करती है।

जीपीयू को एआई कंप्यूटिंग में शामिल विशिष्ट प्रकार के गणित को बहुत कुशलता से संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके विपरीत, इंटेल जैसी कंपनियों की जेनेरिक सेंट्रल प्रोसेसिंग इकाइयां कम दक्षता वाले कंप्यूटिंग कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को संभालती हैं।

OpenAI का ChatGPT, उदाहरण के लिए, हजारों Nvidia GPU के साथ बनाया गया था। फाइनेंशियल टाइम्स ने अप्रैल में बताया कि टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने भी अपने एआई स्टार्टअप के लिए एनवीडिया से जीपीयू हासिल किया है।

इस बाजार में एनवीडिया के प्रतिद्वंद्वी कौन हैं?

एनवीडिया के मुख्य प्रतिस्पर्धियों में Amazon.com, Google और मेटा प्लेटफॉर्म जैसी कंपनियों द्वारा निर्मित उन्नत माइक्रो डिवाइसेस और एआई चिप्स शामिल हैं।

महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप समाचारों से अवगत रहें। नवीनतम और अवश्य पढ़ी जाने वाली तकनीकी खबरों के लिए हमारे दैनिक न्यूज़लेटर की सदस्यता लें, जो सीधे आपके इनबॉक्स में पहुंचाई जाती है।