Home > समाचार > एडीआर रिपोर्ट: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज़्यादा अपराधिक मामले हैं दर्ज

एडीआर रिपोर्ट: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज़्यादा अपराधिक मामले हैं दर्ज

‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म’, एडीआर ने देश के 31 मुख्यमंत्रियों से संबंधित एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इन मुख्यमंत्रियों पर दर्ज क्रिमिनल केस और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है। इस रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि देश के 11 मुख्यमंत्रियों के खिलाफ क्रिमिनल केस चल रहे हैं।

इनमें से 8 के खिलाफ गंभीर आपराधिक आरोप हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज़्यादा 22 अपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमें से 3 गंभीर आपराधिक मामलों के केस हैं। जैसे स्वेच्छा से खतरनाक हथियारों या साधनों से चोट पहुंचाना, गैरकानूनी विधानसभा का हिस्सा, दंगेबाजी, धोखाधड़ी के साथ सरकारी कर्मचारी के टोकन के इस्तेमाल का केस दर्ज है।

जज लोया की मौत पर चुप्पी ‘मोदी सरकार’ को भारी पड़ेगी, फ़ोरेंसिक रिपोर्ट ने मौत पर सवाल खड़े किये है

एडीआर की इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के अधिकतर मुख्यमंत्री करोड़पति हैं, जिनमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एडीआर की सूची में 22वें पायदान पर हैं। नीतीश कुमार के पास करीब एक करोड़ 71 लाख 29 हजार 264 रुपये की संपत्ति है, जिसमें चल संपत्ति 84 लाख 18 हजार पांच सौ 95 रुपये की है। वहीं, अचल संपत्ति 87 लाख 10 हजार 669 रुपये की है।

इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्राबाबू नायडू 177 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं और त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार सबसे गरीब मुख्यमंत्री बताए गए हैं। वो
करोड़पति नहीं बल्कि उनके पास मात्र 26 लाख रुपये की संपत्ति है।

कांग्रेस का पीएम मोदी पर तंज़,’मोदी के 56 इंच के सीने का दावा एक झूठा दावा है’

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू 177.48 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ करोड़पतियों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं, तो अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू दूसरे सबसे धनी सीएम हैं। उनकी संपत्ति 129.57 करोड़ रुपए है। तीसरे स्थान पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं। उनकी संपत्ति 48.31 करोड़ रुपए है।

Leave a Reply