Home > इंटरनेशनल > अमेरिका के एअरपोर्ट पर ‘सिख मंत्री’ के साथ सिक्यूरिटी चेक में हुई बदसलूकी

अमेरिका के एअरपोर्ट पर ‘सिख मंत्री’ के साथ सिक्यूरिटी चेक में हुई बदसलूकी

अमेरिका के एअरपोर्ट पर सिक्यूरिटी चेक के दौरान होने वाली बदसलूकी के शिकार कई नामी-गिरामी हस्तिया हो चुकी है। अब इस बदसलूकी का सामना कनाडा के मिनिस्टर ऑफ़ इनोवेशन, साइंस और इकनोमिक डेवलपमेंट नवदीप बैंस के साथ घटी। इस सिक्यूरिटी चेक के दौरान उनको अपनी पगड़ी उतारने को कहा गया उन्होंने इस पूरी घटना की जानकारी एक इंटरव्यू के दौरान दी है जो एक ऑनलाइन अख़बार ला प्रेस्से में छापी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार कनाडा के मंत्री के साथ यह घटना अप्रैल 2017 के दौरान घटी। उन्होंने बताया कि वह आमतौर पर अपना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं करते और एक आम नागरिक की तरह सफ़र करते है। उन्होंने बताया कि जब वह अमेरिका से कनाडा लौट रहे थे तब उन्हें सिक्यूरिटी पॉइंट पर रोका गया और पगड़ी उतारने को कहा गया। इसपर उन्होंने ने सुरक्षा अधिकारियो से कहा कि वह पहला सिक्यूरिटी चेक पार कर चुके है और अब पगड़ी उतारने की क्या ज़रुरत। इसपर अधिकारी संतुष्ट नहीं हुआ और आईडी मांगी तो मंत्री ने अपना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट उसे दे दिया जिसके तुरंत बाद उन्हें जाने की अनुमति मिल गई।

इंटरव्यू में कनाडा के मंत्री ने कहा था, दुर्भाग्यवश इन प्रकार की घटनाएं समय-समय पर अल्पसंख्यकों के साथ होती हैं। लेकिन यह कभी भी आदर्श नहीं बनना चाहिए. एक बयान में कहा, मैं देश भर में विविधता और समावेश को बढ़ावा देना जारी रखूंगा जो हमारी सरकार ने कार्यालय संभालने के बाद किया है।

इस घटना से निराश कनाडा के मंत्री ने इसकी शिकायत कनाडा के उच्च अधिकारियो से की और साथ ही यूएस एम्बेसी में इसका विरोध दर्ज कराया। इस घटना की जानकारी जब अमेरिकी प्रशसन को हुई तो ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन और डिपार्टमेंट ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी ने कनाडा की सरकार से माफ़ी मांगी। इस घटना पर कनाडा के मंत्री ने उनकी माफ़ी स्वीकार कर ली।

आपको बता दें कि कनाडा में दुनिया के किसी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक सिख मंत्री हैं। 2015 के चुनाव में, 20 सिख समुदाय के संसद चुने गए थे और उनमे से चार – बैंस, हरजीत सज्जन, अमरजीत सोही और बर्डिश चगर को संघीय मंत्रियों के रूप में नियुक्त किया गया था।

Leave a Reply