मार्च 28, 2023

गिरती जन्मदर के बीच जापानी पीएम ने चाइल्डकैअर लीव बेनिफिट्स बढ़ाने का संकल्प लिया

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शुक्रवार को देश में गिरती जन्म दर को उलटने के लिए चाइल्डकैअर अवकाश लाभ बढ़ाने का संकल्प लिया।

किशिदा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगले छह से सात वर्षों में जापान के पास अपनी गिरती जन्म प्रवृत्ति को उलटने का आखिरी मौका होगा, यह देखते हुए कि उनका प्रशासन स्थिति को बदलने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में अभूतपूर्व उपाय करेगा।

किशिदा ने कहा कि सरकार नियोक्ताओं को अपने पुरुष कर्मचारियों को चाइल्डकैअर अवकाश लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सहायता प्रदान करेगी। जापान में पात्र पुरुष श्रमिकों में से केवल 14 प्रतिशत ने 2021 में माता-पिता की छुट्टी ली, जबकि सरकार का लक्ष्य तीन वर्षों में यह आंकड़ा बढ़ाकर 50 प्रतिशत करना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने फ्रीलांसरों और स्व-नियोजित श्रमिकों को लाभ प्रदान करने का भी वादा किया, जो बच्चे के जन्म के बाद आय खो देते हैं।

2022 में जापान में जन्म लेने वाले शिशुओं की संख्या रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई, जो 1899 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद पहली बार 800,000 से कम हो गई। यह गिरावट सरकार की अपेक्षा से बहुत पहले आई।

किशिदा ने कहा कि उनका प्रशासन जून में अपने नीतिगत पैकेज के साथ नई योजना की रूपरेखा प्रकट करेगा। – बर्नामा