बिडेन का कहना है कि ऋण सौदा ‘बहुत करीब’ है, भले ही दोनों पक्ष काम की जरूरतों को लेकर अलग-अलग हों

संघीय खाद्य सहायता प्राप्तकर्ताओं के लिए काम की आवश्यकताएं उभरते हुए ऋण संकट पर बातचीत में अंतिम बाधा के रूप में उभरी हैं, यहां तक ​​​​कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि एक सौदा “बहुत करीब” है।

बिडेन का आशावाद एक संभावित विनाशकारी डिफ़ॉल्ट के लिए समय सीमा 5 जून तक वापस धकेल दिया गया था और व्हाइट हाउस और रिपब्लिकन के बीच ऋण सीमा को एक और निराशाजनक सप्ताह में बढ़ाने के लिए बातचीत को खींचने की संभावना थी। दोनों पक्षों ने सुझाव दिया है कि खाद्य टिकटों और अन्य संघीय सहायता कार्यक्रमों के प्राप्तकर्ताओं के लिए काम की आवश्यकताओं को बढ़ावा देने के लिए GOP का एक मुख्य होल्डअप है, एक लंबे समय से रिपब्लिकन लक्ष्य डेमोक्रेट्स ने कड़ा विरोध किया है।

यहां तक ​​​​कि जैसे ही वे खर्च पर एक ढांचे के करीब आए, प्रत्येक पक्ष काम की आवश्यकताओं पर खोदा हुआ लग रहा था। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने GOP प्रस्तावों को “क्रूर और संवेदनहीन” कहा और कहा कि बिडेन और डेमोक्रेट्स उनके खिलाफ खड़े होंगे।

हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी के वार्ताकारों में से एक लुइसियाना रेप। गैरेट ग्रेव्स, जब पूछा गया कि क्या रिपब्लिकन इस मुद्दे पर भरोसा कर सकते हैं: “नर्क नहीं, मौका नहीं,” उन्होंने कहा।

ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन के एक पत्र में बाद में “एक्स-डेट” रखी गई, जो पहले के अनुमान से चार दिन पहले विनाशकारी डिफ़ॉल्ट का जोखिम निर्धारित करती है। फिर भी, अमेरिकियों और दुनिया ने बेचैनी से बातचीत की भंगुरता को देखा, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को अराजकता में डाल सकती थी और राष्ट्र के नेतृत्व में दुनिया के विश्वास को कम कर सकती थी।

फिर भी बिडेन उत्साहित थे क्योंकि उन्होंने कैंप डेविड में मेमोरियल डे सप्ताहांत के लिए प्रस्थान किया, उन्होंने घोषणा की, “यह बहुत करीब है, और मैं आशावादी हूं।”

कैपिटल में रिपब्लिकन के साथ व्हाइट हाउस में बिडेन की टीम के साथ बात करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा: “बातचीत चल रही है। मुझे उम्मीद है कि आज रात तक हमें पता चल जाएगा कि क्या हम समझौता कर पाएंगे। लेकिन जब मैककार्थी ने शुक्रवार शाम कैपिटल छोड़ दिया तो एक सौदा नहीं हुआ था।

एक कठोर चेतावनी में, येलन ने कहा कि नई तिथि तक कार्रवाई करने में विफल रहने से “अमेरिकी परिवारों को गंभीर कठिनाई होगी, हमारे वैश्विक नेतृत्व की स्थिति को नुकसान होगा और हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा करने की हमारी क्षमता पर सवाल उठेंगे।”

अगले सप्ताह होने वाले अगले सामाजिक सुरक्षा भुगतान के साथ, चिंतित सेवानिवृत्त और अन्य पहले से ही मिस्ड चेक के लिए आकस्मिक योजना बना रहे थे।

बिडेन और रिपब्लिकन मैक्कार्थी दो साल के बजट में कटौती के सौदे पर संकीर्ण होते दिख रहे हैं, जो अगले राष्ट्रपति चुनाव से पहले 2025 में ऋण सीमा को भी बढ़ा देगा।

लेकिन मेडिकेड, भोजन टिकटों और अन्य सहायता कार्यक्रमों के प्राप्तकर्ताओं के लिए प्रस्तावित कार्य आवश्यकताओं पर बातचीत शुक्रवार की दोपहर में ठप लग रही थी।

बिडेन ने कहा है कि मेडिकेड कार्य आवश्यकताएं एक नॉन-स्टार्टर होंगी। लेकिन शुरू में वह फूड स्टैम्प्स में संभावित बदलावों के लिए तैयार दिखे, जिसे अब पूरक पोषण सहायता कार्यक्रम या स्नैप के रूप में जाना जाता है।

रिपब्लिकन प्रस्ताव मौजूदा मानकों के लिए अधिकतम आयु बढ़ाकर 10 वर्षों में 11 अरब डॉलर बचाएगा, जिसके लिए सक्षम वयस्कों की आवश्यकता होती है जो आश्रितों के साथ काम करने या प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए नहीं रहते हैं। जबकि वर्तमान कानून 50 वर्ष से कम आयु के प्राप्तकर्ताओं पर उन मानकों को लागू करता है, हाउस बिल 55 वर्ष और उससे कम उम्र के वयस्कों को शामिल करने के लिए आयु बढ़ाएगा। GOP प्रस्ताव उन छूटों की संख्या को भी कम करेगा जो राज्य उन आवश्यकताओं के अधीन कुछ प्राप्तकर्ताओं को प्रदान कर सकते हैं।

एसएनएपी कार्य आवश्यकताओं पर बिडेन की स्थिति शुक्रवार तक कठोर दिखाई दी, जब प्रवक्ता बेट्स ने कहा कि हाउस रिपब्लिकन एक अभूतपूर्व मंदी को ट्रिगर करने की धमकी दे रहे हैं “जब तक कि वे भूखे अमेरिकियों के मुंह से भोजन नहीं ले सकते।”

विभाजित कांग्रेस को पारित करने के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों के समर्थन के साथ किसी भी सौदे को एक राजनीतिक समझौता करने की आवश्यकता होगी। देश के बिलों का भुगतान करने के लिए उधार लेने की सीमा, जो अब $31 ट्रिलियन है, को उठाने में विफल रहने से अमेरिका और वैश्विक अर्थव्यवस्था को झटका लगेगा।

लेकिन कांग्रेस में कई कट्टर-सही ट्रम्प-गठबंधन वाले रिपब्लिकन लंबे समय से ट्रेजरी के अनुमानों पर संदेह कर रहे हैं, और वे मैककार्थी को बाहर रखने के लिए दबाव डाल रहे हैं।

जैसा कि वार्ता एक और देर रात में धकेल दी गई, वार्ताकारों में से एक, रेप पैट्रिक मैकहेनरी, आर.एन.सी., ने बिडेन की टिप्पणियों को “एक उम्मीद भरा संकेत” कहा। लेकिन उन्होंने यह भी आगाह किया कि अंतिम समझौते को बाधित करने वाले अभी भी “चिपचिपे बिंदु” हैं।

जबकि सौदे की रूपरेखा 2024 के लिए खर्च में कटौती करने और 2025 के लिए खर्च वृद्धि पर 1% कैप लगाने के लिए आकार ले रही है, दोनों पक्ष विभिन्न प्रावधानों पर अड़े हुए हैं।

मेमोरियल डे की छुट्टी के लिए शहर छोड़ने में जोखिम भरे राजनीतिक साहस का प्रदर्शन करते हुए हाउस रिपब्लिकन ने इस मुद्दे को कगार पर धकेल दिया था। सांसदों के मंगलवार तक काम पर वापस आने की उम्मीद नहीं है, लेकिन अब उनकी वापसी अनिश्चित है।

रिपब्लिकन और व्हाइट हाउस के बीच हफ्तों की बातचीत एक सौदे का उत्पादन करने में विफल रही है – भाग में क्योंकि बिडेन प्रशासन ने ऋण सीमा पर मैकार्थी के साथ बातचीत का विरोध किया, यह तर्क देते हुए कि देश के पूर्ण विश्वास और क्रेडिट का उपयोग अन्य पक्षपातपूर्ण प्राथमिकताओं को निकालने के लिए उत्तोलन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। .

“हमें पिछले साल की तुलना में कम खर्च करना होगा। वह शुरुआती बिंदु है, ”मैककार्थी ने कहा।

एक विचार टॉपलाइन बजट संख्या निर्धारित करना है, लेकिन फिर कटौती लागू करने के लिए “स्नैप-बैक” प्रावधान जोड़ना है, अगर कांग्रेस नए लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी वार्षिक विनियोग प्रक्रिया के दौरान असमर्थ है।

महामारी से जुड़ी आपात स्थिति को आधिकारिक तौर पर हटा लिए जाने के बाद, सांसद अब लगभग 30 बिलियन डॉलर की अव्ययित COVID-19 निधि को वापस लेने के लिए निश्चित हैं।

मैककार्थी ने सांसदों से वादा किया है कि वह मतदान से 72 घंटे पहले किसी भी बिल को पोस्ट करने के नियम का पालन करेंगे। डेमोक्रेटिक-आयोजित सीनेट ने बिडेन के डेस्क पर पैकेज भेजने के लिए जल्दी से आगे बढ़ने की कसम खाई है।

___

एसोसिएटेड प्रेस के लेखक मैरी क्लेयर जलोनिक, स्टीफन ग्रोव्स, फारनौश अमीरी, सेउंग मिन किम और केविन फ्रीकिंग और वीडियो जर्नलिस्ट रिक जेंटिलो ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।