Home > समाचार > जानें किसकी सलाह पर जेडीएस को समर्थन देने पर तैयार हुई कांग्रेस

जानें किसकी सलाह पर जेडीएस को समर्थन देने पर तैयार हुई कांग्रेस

kumaraswamy rahul gandhi

कर्नाटक विधानसभा चुनाव हर दिन नया मोड़ ले रहा है। 12 मई को हुए कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के कल यानि 15 को नतीजे आ गये। मंगलवार सुबह रुझानो को देख भाजपा की सरकार बनते दिख रही थी और जल्द ही भाजपा ने 100 का आकड़ा पार कर लिया। हालांकि यही पर नतीजो ने दूसरा रुख लिया और भाजपा बहुत से कुछ सीटे पहले ही रुक गई और मौके का फ़ायदा उठाकर कांग्रेस ने तीसरे बड़े दल को अपना समर्थन देने की पेशकश कर दी और गठबंधन सरकार का न्योता दे दिया जिसे जेडीएस ने दोनों हाथो से स्वीकार कर लिया है।

दरअसल मंगलवार सुबह आठ बजे से ही नतीजे सामने आने लगे थे और भाजपा ने कांग्रेस के सामने अच्छी खासी लीड बना ली थी। हालांकि कांग्रेस भी भाजपा के ज्यादा पीछे नहीं थी और कांग्रेस के पीछे जेडीएस थी। जब रुझान स्पष्ट होने लगे तो समने आया कि भाजपा 104 सीटो के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी वही भाजपा के बाद कांग्रेस ने 78 और जेडीएस ने 38 सीटे अपने नाम की। अब भाजपा जब बहुमत से थोडा दूर रह गई तो कांग्रेस ने जल्द जेडीएस को अपना समर्थन देने और मुख्यमंत्री बनाने की बात कह दी।

अब खबर आ रही है कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने के फैसले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की बहन प्रियंका गाँधी वाड्रा का हाथ। डीएनए की रिपोर्ट की माने तो प्रियंका गाँधी की ही सलाह पर राहुल ने जेडीएस को मुख्यमंत्री का पद देने पर सहमती जताई थी। आपको बता दें कि कर्नाटक चुनाव से पहले कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन को लेकर कोई संभावनाए नहीं थी और दोनों ही दल प्रचार में एक दुसरे पर हमला कर रहे थे।

ज्ञात हो कि कर्नाटक में अबतक सरकार किसकी बनेगी इस खुलासा नहीं हो पाया है लेकिन कांग्रेस जेडीएस के साथ सरकार बनाने का दावा कर रही है वही बहुमत न मिलने के बावजूद भाजपा सरकार गठन करने के दावे कर रही है ।

Leave a Reply