Home > समाचार > शिवराज सरकार का आदेश; अब स्कूल में हाज़री लगाने के लिए ‘प्रेजेंट’ की जगह कहना होगा ‘जय हिन्द’

शिवराज सरकार का आदेश; अब स्कूल में हाज़री लगाने के लिए ‘प्रेजेंट’ की जगह कहना होगा ‘जय हिन्द’

shivraj chauhan school adesh

मध्य प्रदेश सरकार ने नया आदेश जारी कर कहा हैं कि, मध्यप्रदेश के स्कूलों में उपस्थिति दर्ज कराने के दौरान ‘जय हिंद’ बोलकर अपनी हाजिरी लगवाएंगे। ऐसा प्रदेश के सारे स्कूलों के लिया किया गया हैं। 15 मई 2018 को जारी हुए इस आदेश में स्कूल शिक्षा के उप सचिव प्रमोद सिंह के हस्ताक्षर हैं। इसमें लिखा है कि, प्रदेश में 1.22 लाख सरकारी स्कूल हैं। इन सभी स्कूलों में यह अनिवार्य किया जा रहा है कि जब शिक्षक अटैंडेंस लगाएंगे तो छात्रों को जय हिंद बोलना होगा।

खबरों के मुताबिक सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है कि छात्रों के अंदर भारत प्रेम की भावना जागृत हो। इससे पहले नवंबर 2017 में मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने इस बारे में पहली बार विचार रखे थे। मंत्री विजय शाह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था,’अब विद्यार्थियों को स्कूल में हाजिरी के वक्त ‘यस सर’ या ‘यस मैम’ नहीं कहना होगा। उन्हें सिर्फ ‘जय हिन्द’ ही कहना होगा।

उन्होंने कहा कि, यह विद्यार्थियों में, नवयुवकों में देशभक्ति की भावना पैदा करने में मददगार साबित होगा। मुझे नहीं लगता कि इस फैसले से किसी को आपत्ति हो सकती है।

इस आदेश को हालांकि अभी सिर्फ सरकारी स्कूलों के लिए जरूरी किया गया है। शिक्षा मंत्री विजय शाह ने बताया कि, जल्द ही इसे प्राइवेट स्कूलों में भी अनिवार्य किया जाएगा। शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो इस आदेश को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को ही मंजूरी दी थी।

Leave a Reply