मैगी पैगानो: मेरे लिए धूप लाओ, ऋषि

शीर्ष अर्थशास्त्री मोहम्मद एल-एरियन अपनी चेतावनी के साथ हाजिर हैं कि अगर सरकार मुद्रास्फीति को रोकने के लिए केवल ब्याज दरों को बढ़ाने पर निर्भर करती है तो बैंक ऑफ इंग्लैंड हमें मंदी में धकेल सकता है।

अधिक प्रासंगिक रूप से, एलियांज के मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा कि जबकि बैंक के पास ब्याज दरों को बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, मंदी से बचने का एकमात्र तरीका उत्पादकता बढ़ाना, आपूर्ति श्रृंखला को आसान बनाना और श्रम बाजार में सुधार करना है।

दूसरे शब्दों में, एल-एरियन का कहना है कि केवल बहु-आयामी हमले से ही मुद्रास्फीति को नीचे लाया जा सकता है। अपने आप में, ब्याज दर में वृद्धि बहुत कुंद है।

वास्तव में, यूके में मुद्रास्फीति इतनी अधिक क्यों है, विशेष रूप से भोजन के लिए, अन्य जगहों की तुलना में, लंबी अवधि के संरचनात्मक मुद्दों के कारण भयानक उत्पादकता स्तर और नौकरी की कमी से बदतर हो गए हैं।

फिर भी इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि या तो राजनेता या नीति निर्माता इन समस्याओं को हल करने के लिए कुछ भी कठोर कर रहे हैं।

सनी आउटलुक: इस साल ब्रिटेन के पर्यटन उद्योग में उछाल आने की भविष्यवाणी की गई है

नए प्रस्ताव हैं, जैसे हाल ही में लोगों को काम पर वापस जाने के लिए प्रोत्साहित करने वाले उपाय, लेकिन इन पर काम करने में महीनों लगेंगे।

आप यह तर्क दे सकते हैं कि राजनेता इतने निराशावादी होकर एक गंभीर स्थिति को बदतर बना रहे हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि चांसलर जेरेमी हंट का कहना है कि वह ब्याज दरों में और बढ़ोतरी का समर्थन करते हैं ताकि बढ़ती महंगाई को कम किया जा सके, यहां तक ​​कि हमें मंदी में ले जाने के जोखिम पर भी।

लेकिन विकल्प हैं, और खींचने के लिए अन्य लीवर हैं, अगर केवल ऋषि सुनक और उनके मंत्री उत्पादकता और निवेश में सुधार के बारे में – विशेष रूप से ब्रिटेन की छोटी फर्मों – व्यवसायों को सुनेंगे।

अब सूरज चमकने को तैयार है, उन्हें ब्रिटेन के पर्यटन उद्योग की मदद करनी चाहिए, जिसके बारे में भविष्यवाणी की गई है कि इस साल बहुत सारे ब्रितानी घर में रहेंगे और अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए अच्छी विनिमय दर होगी।

उनके लिए जीवन को आसान बनाने के लिए, फेडरेशन ऑफ स्मॉल बिजनेस अपनी खुद की सनशाइन लिस्ट लेकर आए हैं, जिसमें उन असंख्य तरीकों को शामिल किया गया है, जिनसे सरकार लॉकडाउन के बाद भी पीड़ित उद्योग की मदद कर सकती है। और छोटी फर्मों को बढ़ावा देने की जरूरत है: हाल के सर्वेक्षणों से पता चलता है कि आतिथ्य क्षेत्र में 77 प्रतिशत लोग पूर्व-महामारी के 59 प्रतिशत की तुलना में किसी न किसी रूप में कर्ज लेते हैं।

सनशाइन सूची सरल लेकिन प्रभावी है: गड्ढों से छुटकारा पाएं, वैट की सीमा को £85,000 से £100,000 तक बढ़ाएँ और लघु व्यवसाय दरों की राहत सीमा को £25,000 तक बढ़ाएँ, 200,000 फर्मों को दरों से बाहर करें।

ऊर्जा की लागत अभी भी एक बड़ा कारक है, चाहे वह बिजली ब्रुअरीज के लिए बिजली हो या मछली और चिप फ्रायर को खिलाने वाली बिजली। ऊर्जा फर्मों को छोटे व्यवसायों को अनुमति देनी चाहिए, जिन्होंने पिछले साल ऊर्जा संकट की ऊंचाई पर अपने अनुबंधों पर बातचीत की थी, कम थोक कीमतों का लाभ उठाने के लिए अनुबंधों का विस्तार करने के लिए। समझ में आता है।

प्रसिद्ध अंतिम शब्द, लेकिन अगर मौसम कार्यालय की माने तो, हम गर्म गर्मी के लिए हैं – इसलिए सूची को अपनाना कोई दिमाग नहीं है।

मोरेक्म्बे और वाइज के अमर शब्दों में: ब्रिंग मी सनशाइन।

तैलीय पाखंड

एक्सॉनमोबिल और शेवरॉन की वार्षिक बैठकें अगले सप्ताह जीवंत होने का वादा करती हैं।

नॉर्वे का सॉवरेन वेल्थ फंड अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर रहा है, मांग कर रहा है कि दोनों जलवायु संकट से निपटने के लिए और अधिक करें – और दोनों तेल दिग्गजों में अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी की भूमिकाओं को विभाजित करें। इक्विटी में दुनिया का सबसे बड़ा निवेशक – 9,000 कंपनियों में £ 1.1 ट्रिलियन के लायक फंड का मालिक है – जलवायु कार्यकर्ता समूह फॉलो दिस का समर्थन कर रहा है, जो विरोध का नेतृत्व कर रहा है।

इसे उम्मीद है कि बोर्ड पर इस तरह का दबदबा होने से, अन्य निवेशक पक्ष में आने के लिए राजी होंगे: एक्सॉनमोबिल में इसकी 1.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेवरॉन का 0.86 प्रतिशत हिस्सा है।

वे 2015 के पेरिस जलवायु समझौते और शीर्ष पर कॉर्पोरेट संरचना में बदलाव के अनुरूप दशक के अंत तक अपने ‘स्कोप 3’ उत्सर्जन में कटौती की मांग कर रहे हैं।

लेकिन तेल दिग्गज मालिक फ्रंट फुट पर लड़ रहे हैं।

निस्संदेह वे नार्वेवासियों के पाखंड की ओर इशारा करेंगे, जिनका देश 1960 के दशक के अंत में तेल और गैस की खोज के बाद ही दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक बन गया।

जब इस तरह की नैतिक दुविधाओं की बात आती है, तो नॉर्वे के लोग आपसे ज्यादा पवित्र हो सकते हैं। फिर भी, उन्हें विडंबना समझाने के लिए भी कहा जाना चाहिए।

गर्म खबर

आइसक्रीम विक्रेताओं की शिकायत है कि कैडबरी फ्लेक्स, जो अब मोंडेलेज़ इंटरनेशनल द्वारा मिस्र में बनाए जाते हैं, 99 कॉर्नेट के लिए बहुत ही भुरभुरे हैं।

यदि हम एक अच्छा पर्यटन सीजन चाहते हैं, तो एक गैर-क्रंबली फ्लेक बनाना सनशाइन लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए।

इस लेख के कुछ लिंक सहबद्ध लिंक हो सकते हैं। यदि आप उन पर क्लिक करते हैं तो हम एक छोटा कमीशन कमा सकते हैं। इससे हमें दिस इज़ मनी को फंड करने में मदद मिलती है, और इसे उपयोग करने के लिए स्वतंत्र रखा जाता है। हम उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लेख नहीं लिखते हैं। हम किसी भी व्यावसायिक संबंध को अपनी संपादकीय स्वतंत्रता को प्रभावित करने की अनुमति नहीं देते हैं।