निगेल फराज ने बेथ रिग्बी से कहा कि टोरीज़ ने ब्रेक्सिट के साथ ‘विश्वासघात’ किया है और आप्रवासन में कटौती के लिए कर्मचारियों की कमी को स्वीकार करना चाहिए | राजनीति समाचार

यूरोसेप्टिक प्रचारक ने स्काई न्यूज को बताया है कि निगेल फराज “निश्चित रूप से” श्रमिकों की कमी को स्वीकार करेंगे, यदि इसका मतलब कम प्रवासन है – और सांसद बनने के एक और प्रयास से इनकार नहीं करेंगे।

श्री फराज बोल रहे थे बेथ रिग्बी साक्षात्कार… की रिलीज के बाद नवीनतम शुद्ध प्रवासन के आंकड़े.

ये दिखाया जनसंख्या में 606,000 की वृद्धि हुई वर्ष 2022 से दिसंबर तक यूके में लोगों के पहुंचने के कारण।

यह स्पष्ट रूप से उस बात के विरोध में है जो श्री फराज ने कहा था कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने की स्थिति में क्या होगा।

राजनीति नवीनतम:
लेबर ने ब्रेवरमैन पर हाउस ऑफ कॉमन्स में कोई शो नहीं किया

बेथ रिग्बी और निगेल फराज
छवि:
बेथ रिग्बी और निगेल फराज

उनसे पूछा गया था कि क्या उन्होंने शुद्ध प्रवासन को कम करने के लिए “श्रमिकों की कमी” को स्वीकार किया होगा 50,000 के रूप में उन्होंने 2019 के चुनाव में प्रचार किया.

श्री फराज ने कहा: “अगर इसका मतलब यह था कि लोगों को रहने के लिए कहीं खोजने का एक वास्तविक मौका था?

बेथ रिग्बी साक्षात्कार पर अधिक

“उनके बच्चों के लिए एक स्कूल जिसमें जाने के लिए स्थानीय लोगों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच मिल रही थी, तब? हाँ, बिल्कुल।”

उन्होंने कहा कि “2004 से पहले जब यह वास्तव में बंद हो गया था, ठीक है, गोभी लिंकनशायर के खेतों में सड़ नहीं रही थी”।

श्री फराज ने कहा: “वृद्ध लोगों को वृद्ध लोगों के घरों में अकेला नहीं छोड़ा जा रहा था – हम यह सब करने में कामयाब रहे और अब हम सस्ते अकुशल, विदेशी, आयातित श्रम के आदी हो गए हैं।

“हमें उस प्रक्रिया को उलटना होगा।”

फैराज ‘दिल पर हाथ’ का मतलब ब्रेक्सिट का वादा था

राष्ट्रीय किसान संघ की पिछले साल की एक रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि श्रमिकों की कमी के कारण 2022 की पहली छमाही में 22 मिलियन पाउंड के फल और सब्जियां खो गईं।

श्री फराज ने कहा – अगर वह सत्ता में होते – तो वे शुद्ध प्रवासन को लगभग 30,000 तक कम कर देते – जो अब है उसका लगभग 5%।

पिछले साल, लगभग 45,755 लोग अकेले ब्रिटेन में चैनल के पार छोटी नावों में पहुंचे।

उन्होंने “दिल से हाथ मिलाने” से भी इनकार किया कि वह ब्रेक्सिट पर किए गए वादों के बारे में बेईमान थे।

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

ब्रेक्सिट पर फराज: ‘मैं कभी बेईमान नहीं था’

यह पूछे जाने पर कि शुद्ध प्रवासन को कम करने के लिए वह विशेष रूप से क्या लक्ष्य रखेंगे, श्री फराज ने एक कुशल श्रमिक वीजा के लिए वेतन की आवश्यकता पर ध्यान दिया – जो उन्होंने कहा कि “न्यूनतम वेतन” पर निर्धारित किया गया था।

सरकारी वेबसाइट के अनुसार, लोगों को यूके में इस तरह के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए “कम से कम £26,200 प्रति वर्ष या £10.75 प्रति घंटे” का भुगतान करने की आवश्यकता है – हालांकि यह अधिक होने की आवश्यकता होगी यदि आपके क्षेत्र की औसत कमाई अधिक है .

23 और उससे अधिक आयु वालों के लिए न्यूनतम वेतन £10.42 है, और 21 और 22 वर्ष के बच्चों के लिए £10.18 तक गिर जाता है, और 18 से 20 वर्ष के बच्चों के लिए फिर से £7.49 हो जाता है।

श्री फराज ने यह भी कहा कि वह छात्रों को शैक्षिक वीजा पर अपने आश्रितों को अपने साथ लाने की अनुमति नहीं देते – ऐसा कुछ कंजरवेटिव अब सरकार बदल रही है.

उन्होंने दावा किया कि उनके चुनाव प्रचार और मौजूदा स्थिति के बीच इस तरह की विसंगति का कारण यह था कि वह “प्रभारी नहीं थे” – और ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के परिणाम से कंजरवेटिव पार्टी को निशाना बनाया।

श्री फराज ने कहा कि वोट छोड़ने के अगले दिन “जिन लोगों के खिलाफ मैंने 25 साल तक लड़ाई लड़ी थी” वे अभी भी सत्ता में थे।

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने “निकाल दिया [Theresa] मे” और उनके बिना बोरिस जॉनसन “प्रधानमंत्री भी नहीं होते”।

2019 में टोरी के वादे ‘एक बड़ा झूठ’ थे

मिस्टर फराज, जो अब रिफॉर्म पार्टी के अध्यक्ष हैं, 2019 में ब्रेक्सिट पार्टी – इसके पूर्ववर्ती – के लिए एक प्रमुख व्यक्ति थे, जिसने उस वर्ष यूरोपीय चुनावों में यूके की सबसे बड़ी पार्टी बनने के लिए बोर्ड को बहकाया।

जब 2019 के आम चुनाव की बात आई, तो पार्टी को कोई सीट नहीं मिली, लेकिन मिली पहले से ही आयोजित रूढ़िवादियों के क्षेत्रों में अलग खड़े हो जाओ ब्रेक्सिट-समर्थक वोट को वहां विभाजित होने से बचाने के लिए।

श्री फराज ने ब्रेक्सिट पार्टी के नेता के रूप में ब्रेक्सिट वार्ताओं को संभालने पर सरकार की पैरवी की
छवि:
श्री फराज ने ब्रेक्सिट पार्टी के नेता के रूप में ब्रेक्सिट वार्ताओं को संभालने पर सरकार की पैरवी की

लेकिन ब्रेक्सिट प्रचारक अब सोचते हैं कि 2019 का घोषणापत्र बोरिस जॉनसन के कंजरवेटिव्स द्वारा देश के लिए रखा गया एक “बड़ा झूठ” था – एक वाक्यांश डोनाल्ड ट्रम्प पिछले अमेरिकी आम चुनाव के परिणाम का उल्लेख करने के लिए उपयोग करता है, जो वह हार गया था।

“मैं उस 2019 के आम चुनाव में अलग खड़ा था, उन्हें इतना बड़ा बहुमत दिलाने में मदद की, क्योंकि मुझे विश्वास था कि शायद वे समझ गए कि ब्रेक्सिट क्या है,” श्री फराज ने बेथ रिग्बी को बताया।

“और अब हमें सड़क से चार साल नीचे, एक शेष, वैश्विक रूढ़िवादी पार्टी मिल गई है जिसने उस विश्वास को धोखा दिया है।”

ग्लोबलिस्ट फिर से ट्रम्प द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक शब्द है, जो श्री फराज कई बार साथ दिखाई दिए और उनका साक्षात्कार भी लिया।

वर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने लंबे समय तक ब्रेक्सिट का समर्थन किया है।

मिस्टर जॉनसन ब्रेक्सिट अभियान में एक प्रमुख व्यक्ति थे, और जब लिज़ ट्रस ने 2016 के वोट में बने रहने का समर्थन किया, तब से उन्होंने यूरोपीय संघ पर सख्त होने का अभियान चलाया।

मिस्टर फराज ने संकेत दिया कि वे फिर से संसद के लिए दौड़ने पर विचार कर सकते हैं – वेस्टमिंस्टर सीट पर कभी भी सफलतापूर्वक चुनाव नहीं लड़ा।

यूकेआईपी नेता निगेल फराज कल रात स्थानीय परिषद चुनावों में सफल रात के बाद वेस्टमिंस्टर पहुंचे।  प्रेस एसोसिएशन फोटो।  चित्र तिथि: शुक्रवार 3 मई, 2013। फैरेज ने स्थानीय परिषद चुनावों में अपनी यूके इंडिपेंडेंस पार्टी के लिए एक उल्लेखनीय रात की प्रशंसा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि वेस्टमिंस्टर में एक सीट हासिल करने का मौका दिया।  पीए कहानी देखें राजनीति परिषदें।  फोटो क्रेडिट को पढ़ना चाहिए: स्टीफन रूसो / पीए वायर
छवि:
मिस्टर फराज वेस्टमिंस्टर सीट के लिए कभी भी सफलतापूर्वक नहीं दौड़े

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रणाली में बदलाव से एक रन की संभावना बढ़ जाएगी।

यूकेआईपी के पूर्व नेता ने ब्रिटेन की राजनीति में “एक और उग्रवाद” की भविष्यवाणी की – “चाहे वह सुधार हो, चाहे वह मैं हो, चाहे हमें एक नया निक ग्रिफिन मिले [the former leader of the far-right British National Party]”।

श्री फराज ने कहा: “मुझे लगता है कि अगर मैं फिर से खड़ा होता हूं, तो यह ब्रेक्सिट की तुलना में कहीं अधिक क्रांतिकारी एजेंडा होगा।”

आप आज रात 9 बजे स्काई न्यूज पर निगेल फराज के साथ बेथ रिग्बी का पूरा इंटरव्यू देख सकते हैं