सुनक ने अपने प्रधानमंत्रित्व काल में पांच प्रतिज्ञाओं पर दांव लगाया है लेकिन ब्रिटेन के सामने आने वाली चुनौतियों का कोई आसान जवाब नहीं है राजनीति समाचार

जैसा कि एक उदास कंजर्वेटिव पार्टी ने इस सप्ताह अपनी पसंदीदा विस्थापन गतिविधियों को फिर से शुरू किया – सिविल सेवा से भाग लेते हुए बोरिस जॉनसन के राजनीतिक करियर की अंतड़ियों पर बहस करते हुए – कुछ लोग ब्रिटिश राजनीति में मायने रखने वाले एकमात्र ग्राफ पर ध्यान दे रहे थे

सरकारी उधारी की लागत – इस बात का एक पैमाना है कि क्या वैश्विक बाजार अपने दायित्वों का भुगतान करने के लिए ब्रिटेन पर भरोसा करते हैं – पिछले शरद ऋतु में लिज़ ट्रस के मिनी बजट के बाद देखे गए सबसे खराब स्तरों के मूंछ के भीतर चढ़ गया।

2008 के वित्तीय संकट के बाद से उम्मीद से अधिक मुद्रास्फीति के आंकड़ों के कारण यह लंचटाइम 10 साल की गिल्ट पैदावार लगभग 4.35% थी।

ट्रस युग के दौरान, एक सप्ताह की सबसे बड़ी वृद्धि के बाद यह 4.54% पर पहुंच गया। पिछले पांच वर्षों में से चार के लिए, यह उपाय 1.5% से नीचे था।

राजनीति लाइव: जॉनसन ने ‘यूक्रेन पर चर्चा’ के लिए ट्रंप से की मुलाकात

संभावित राजनीतिक दस्तक बहुत बड़ी है: ब्याज दर बढ़ती है – संभवतः नवंबर तक 5.5% पर पहुंच जाती है – जिसका अर्थ है कि लाखों लोगों के भयानक भूत अभी तक उच्च बंधक दरों और संभावित वित्तीय अस्थिरता को सहन कर रहे हैं।

शहर के अर्थशास्त्री इस बात से पूरी तरह स्तब्ध हैं कि चीजें कितनी खराब हो गई हैं। फिर भी इस साल वेस्टमिंस्टर में सबसे धूप सप्ताह में बिल्कुल कोई संकेत नहीं था कि राजनीतिक वर्ग को तूफान के बादलों का एहसास हो रहा था, क्योंकि यह इसके बारे में जुनूनी था सुएला ब्रेवरमैन का ड्राइविंग रिकॉर्ड और वास्तव में क्या जॉनसन महामारी में उठ गया.

इसके बजाय प्रधान मंत्री आज मॉर्निंग सोफे पर बैठे थे, देश को अपनी जिली कूपर पढ़ने की आदत के बारे में जानकारी दे रहे थे, जबकि एक और राजनीतिक आग्नेयास्त्र पर सवाल उठा रहे थे: रिकॉर्ड आप्रवासन आंकड़े।

ब्रिटेन के सामने जो नवीनतम चुनौती है, उसका कोई आसान जवाब नहीं है।

लिज़ ट्रस के मिनी बजट ने बाजारों को हिलाकर रख दिया और उसने क्वासी क्वार्टेंग को चांसलर के रूप में बर्खास्त कर दिया और उन उपायों को उलट दिया जो उसे परेशानी में डाल रहे थे, फिर कुछ दिनों बाद खुद ग्रे सूट में पुरुषों के आगे घुटने टेक दिए और चीजें शांत हो गईं।

उधारकर्ताओं और घर के मालिकों पर इस तरह का त्वरित समाधान इस बार उपलब्ध नहीं है, संकेतों के बीच सरकार और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने एक बार फिर अलग-अलग दिशाओं में अशुभ रूप से खींचना शुरू कर दिया है।

ट्रेजरी चाहता है कि बैंक मुद्रास्फीति को कम करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करे, फिर भी सरकार की ऊर्जा मूल्य सीमा में गिरावट से प्रयोज्य आय में वृद्धि होगी और मुद्रास्फीति के दबाव आएंगे।

चांसलर जेरेमी हंट द्वारा खर्च के नल खुले रखने और अगले चुनाव तक व्हाइटहॉल बजट को कम करने में देरी करने के बाद सरकार की उधारी लगातार बढ़ने वाली है। इस बीच कई टोरीज़ अभी भी उस चुनाव से पहले टैक्स बोनान्ज़ा गिवअवे की मांग कर रहे हैं। टोरी आर्थिक नीति अब कैसी दिखती है?

बाजार हिचकिचाहट देखते हैं। वन सिटी फिगर ने मुझे बताया कि व्यापारी उभरते बाजारों में संकट से सबक सीख रहे हैं ताकि पता लगाया जा सके कि अगर चीजें बहुत बुरी तरह से बिगड़ती हैं तो ब्रिटेन में क्या हो सकता है।

परिस्थितियों से फंसकर, इसने चांसलर जेरेमी हंट को स्काई के एड कॉनवे को आज अपना बताने के लिए छोड़ दिया प्राथमिकता मुद्रास्फीति पर मंदी के लिए है – अक्टूबर 2024 के संभावित चुनाव से सिर्फ 17 महीने पहले एक कठोर, धूमिल संदेश।

लेकिन अन्य टोरी सूत्रों को चिंता है कि यह टिप्पणी सनक सरकार द्वारा अपने लिए बनाई गई एक बड़ी रणनीतिक समस्या से पर्दा हटाती है।

पुन: चुनाव के लिए सनक की पिच के केंद्र में उनकी पांच प्रतिज्ञाएं हैं, फिर भी आज यहां स्काई न्यूज पर, हंट यह स्वीकार करते हुए प्रतीत होता है कि दो आर्थिक प्राथमिकताएं खुद को विरोधाभासी बनाती हैं – और मुद्रास्फीति को कम करने की आवश्यकता के बीच अपवाह में (प्रतिज्ञा 1) बनाम विकास की इच्छा (प्रतिज्ञा 2) चांसलर पूर्व को प्राथमिकता देता है।

निजी तौर पर सहयोगी स्वीकार करते हैं कि वर्तमान आर्थिक माहौल को देखते हुए यह विरोधाभास वास्तविक है, बस ऐसे समय में जब वे लोगों को समझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि वे दो अन्य वादों को पूरा करेंगे; एनएचएस प्रतीक्षा सूची को कम करने के लिए (प्रतिज्ञा 4) और नावों को रोकना (प्रतिज्ञा 5)। कई अन्य सिरदर्दों के अलावा सिर्फ एक और प्रमुख सिरदर्द, एक महीने में जिसने राजनीतिक हवा को निर्णायक रूप से बदलते देखा है।

किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक द्वारा अस्पष्ट लेकिन इस सप्ताह तेजी से स्पष्ट, विनाशकारी टोरी स्थानीय चुनाव परिणाम इस महीने की शुरुआत में अगले आम चुनाव में अपनी संभावनाओं के बारे में कंजरवेटिव पार्टी के दृष्टिकोण में व्यापक बदलाव आया है।

काउंसिल के चुनावों से पहले, टोरी के सांसदों ने सोचा था कि मेहनती, समझदार सनक, अपने ब्रेक्सिट सौदे, आत्म अनुशासन और कार्य नीति के साथ चुनावी रक्षक हो सकते हैं।

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

हंट: महंगाई में ‘ऑटोमैटिक’ गिरावट नहीं

संसदीय दल के बड़े हिस्सों में यह उम्मीद लुप्त होती दिख रही है, 4 मई को मतदान के करीब गायब हो गया, क्योंकि आशावाद भंग हो गया और एक जहरीली अस्तव्यस्तता आ गई, क्योंकि उन्हें परिणामों के एक सेट का सामना करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसे अगर दोहराया गया, तो देखेंगे सुनक को अगले साल लेबर ने आसानी से नंबर 10 से बाहर कर दिया।

एक कंजर्वेटिव सांसद ने आज मुझे बताया, “लोगों में प्रेरणा खोने और ‘क्या बात है’ सोचने का एक तत्व है।”

एक अन्य अच्छी तरह से जुड़े टोरी ने कहा कि स्थानीय चुनावों के बाद मूड धूमिल है और “अब, ट्रस प्रीमियरशिप के बाद से किसी भी बिंदु से अधिक, सांसदों को लगता है कि हम अगला चुनाव हार गए हैं। ‘प्रबंधित गिरावट’ सबसे आम शब्द है I सुना है।”

उस सप्ताह में जब शुद्ध प्रवासन 600,000 का उल्लंघन हुआ, एक नया रिकॉर्ड, टोरी सांसदों को मौजूदा नियमों को समाप्त करने के वादे के साथ कीर स्टारर को मात देते हुए देखना दर्दनाक लगा, जिससे कंपनियों को नौकरी के लिए सामान्य दर का सिर्फ 80 प्रतिशत प्रवासी श्रम का भुगतान करने की अनुमति मिली। कुछ “कमी वाले व्यवसाय”। उसी समय टोरीज़ ने सुनाक के रूप में देखा कि समग्र प्रवासन को कम करने के लिए अपने स्वयं के 2019 के घोषणापत्र को रद्द कर दिया।

‘वेस्टमिंस्टर भर में सूचीहीनता’

पूरे वेस्टमिंस्टर पोस्टकोड में एक सूचीहीनता का पता लगाया जा सकता है। एक अधिकारी रिपोर्ट करता है कि उनके राज्य सचिव पूरी क्षमता से कम काम कर रहे हैं।

कॉमन्स में व्यवसाय विरल है, इस सप्ताह एक वोट खींच लिया गया क्योंकि टोरी व्हिप ने कहा कि सदन कोरेट नहीं था। आम चुनाव के 16 महीने पहले, एक अन्य अधिकारी का कहना है कि वे “पहले से ही (इतने कम काम करने के लिए) बहुत ऊब चुके हैं”।

लाइव निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से पशु अधिकार कानून शिकार पर राजनीतिक रूप से हानिकारक वोट से बचने के लिए हटा दिया गया था – इस बारे में प्रश्न पूछने के लिए कि उन्होंने इसे बनाने के लिए सबसे पहले इतना प्रयास क्यों किया।

सनक अब एक ऐसी सरकार की देखरेख करते हैं जिसके पास न तो अतिरिक्त नकदी है, न ही संसदीय समय है, न ही टोरी युद्धों के वर्षों के बाद कुछ भी नया, जटिल या कठिन करने के लिए आंतरिक राजनीतिक समर्थन।

हालांकि, इस सब के सामने सुनक दबाव बना रहा है और एक योजना पर काम कर रहा है।

और पढ़ें:
नया शुद्ध प्रवासन आंकड़ा यूके में एक नया शहर जोड़ने जैसा है – लेकिन यह जटिल है
सरकार चाहती है कि पेंशन योजनाएँ यूके में अधिक निवेश करें – लेकिन हर कोई आश्वस्त नहीं है
‘नियंत्रण वापस लो’ एक आसान नारा है, लेकिन इसे लागू करना बेहद मुश्किल है

उल्लेखनीय रूप से, नंबर 10 ही दबाव में मोटे तौर पर एकजुट रहता है, और न ही टोरी सांसदों के बीच उसे बेदखल करने की सार्थक भूख है।

एक कसी हुई राजनीतिक टीम पिछले प्रधानमंत्रियों के तहत अपने समकक्षों की तुलना में अधिक सामंजस्यपूर्ण ढंग से काम कर रही है। अधिकारी वर्षों की अस्थिरता के बाद सुनक के लिए काम करने का आनंद लेते हैं।

जबकि सनक सप्ताह में एक या दो दिन “थोड़ा अधिक मुश्किल” हो सकता है, वह अपने आहार के हिस्से के रूप में उपवास करता है, यह उसके पूर्ववर्तियों द्वारा की गई चुनौतियों की तुलना में कुछ भी नहीं है।

एक का कहना है, “वे जानते हैं कि यह क्षण आएगा जहां उन्हें अपनी हिम्मत रखनी होगी और वे ऐसा कर रहे हैं,” हालांकि दूसरों को लगता है कि यह नंबर 10 को बहुत ही आकर्षक बनाता है। “वास्तव में उन्होंने ऋषि कूल सहायता को इतना पी लिया है कि वे कभी नहीं सोचते कि वह गलत है, उन्हें कभी नहीं लगता कि वे हार गए हैं। यह थोड़ा भ्रम है” एक ततैया टोरी ने टिप्पणी की।

‘हमले की तीन तरफा योजना पर विचार किया जा रहा है’

नंबर 10 के अंदर हमले की तीन आयामी योजना पर विचार किया जा रहा है।

पहला है पांच संकल्पों को दोगुना करना, उन्हें हासिल करने के लिए और अधिक प्रयास करना और भविष्य की दृष्टि निर्धारित करना शुरू करना। “भविष्य के लिए कुछ उम्मीद की जरूरत है,” एक सूत्र ने कहा, जैसा कि चुनाव रणनीतिकारों ने डाउनिंग स्ट्रीट में टोरीज़ के 14 वर्षों के बाद परिवर्तन के लिए कॉल को कैसे संतुलित किया है, इसका मूल्यांकन करते हैं।

दूसरा एक साहसिक फेरबदल है, संभवत: सितंबर में, चुनाव प्रचार से एक साल पहले रीसेट करने का संकेत। सांसद मुझे बताते हैं कि नंबर 10 थोड़ा सा राज है कि कौन से कैबिनेट मंत्री पक्ष में नहीं हैं।

गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन भले ही सप्ताह भर जीवित रही, लेकिन एक टोरी सांसद ने कहा कि, “नंबर 10 और सचेतक उसके बचाव में नहीं आए” निजी तौर पर। वह उन लोगों में सबसे ऊपर है जिन्हें कुल्हाड़ी मारी जा सकती है।

सांसद केमी बडेनोच, व्यापार सचिव, थेरेसी कॉफ़ी, पर्यावरण सचिव और स्टीव बार्कले, स्वास्थ्य सचिव के समर्थन के नंबर 10 के स्तर पर भी सवाल उठाते हैं – एकमात्र सवाल यह है कि इन कठिन चालों के माध्यम से उन्हें मजबूर करने के लिए राजनीतिक पूंजी का स्तर क्या है .

स्काई न्यूज समझता है कि लगभग दो महीने पहले इस बारे में बातचीत हुई थी कि क्या जेरेमी हंट को स्थानांतरित करने के लिए समझदारी हो सकती है, क्योंकि कुछ वरिष्ठ लोगों को बजट में कमी महसूस हुई थी।

सनक, जो विंडसर फ्रेमवर्क पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे और सैन डिएगो में राष्ट्रपति बिडेन से मिल रहे थे, ने शरद बयान में कम भूमिका निभाई।

परिणाम ने सनक के कुछ सहयोगियों को अभिभूत कर दिया, लेकिन हंट के अब चुनाव के बाद पद पर बने रहने की अत्यधिक संभावना है। डाउनिंग स्ट्रीट चांसलर को स्थानांतरित करने के बारे में ऐसी किसी भी बातचीत से इंकार करेगा।

योजना का तीसरा भाग राजा के भाषण का उपयोग करने और श्रम को एक कोने में वापस लाने के लिए होगा।

किंग चार्ल्स का पहला संबोधन कानून के रूप में कम डिजाइन किए गए बिल होंगे, श्रम को उन विषयों पर राजनीतिक रूप से असुविधाजनक वोटों के लिए मजबूर करने के लिए तैयार किया जाएगा जिनमें यूनियनों और महिलाओं के अधिकार शामिल हो सकते हैं।

यह पूर्व चांसलर जॉर्ज ओसबोर्न द्वारा पसंद की गई और तैनात की गई राजनीतिक प्रवंचना का एक नया कदम है, जिसका भूत इस डाउनिंग स्ट्रीट में ओसबोर्न के राजनीतिक सचिव जेम्स फोर्सिथ के कार्यों के माध्यम से जीवित दिखाई देता है।

क्या बकिंघम पैलेस में नई टीम इस योजना के साथ जाने के लिए तैयार है कि प्रभावी रूप से एक अत्यधिक राजनीतिक किंग्स स्पीच क्या होगी, यह देखा जाना बाकी है।

जैसा कि संसद अवकाश में प्रवेश करती है, सभी परेशानियों के घूमने के साथ यह कहना बहुत आसान होगा कि हमने अभी वह महीना पारित किया है जिससे पता चलता है कि टोरीज़ अगला चुनाव हारने की संभावना है।

उनके विलंबित अक्टूबर सम्मेलन से पहले विशिष्ट नीतियों और नारों को ठोकने के दबाव में श्रम अभी भी फंस सकता है।

2019 के 35% टोरी मतदाता जो कहते हैं कि उन्हें नहीं पता कि अगले आम चुनाव में वे क्या करेंगे, वे कंजरवेटिव पार्टी में लौट सकते हैं। अज्ञात अज्ञात हो सकते हैं। इस बिंदु पर, मतदान और तर्क से पता चलता है कि वे टोरी की सबसे अच्छी उम्मीद हो सकते हैं।