Home > इंटरनेशनल > सीरियाई सेना की बड़ी सफलता, पूर्वी गोउता के इस क्षेत्र को आतंकियों से कराया आज़ाद

सीरियाई सेना की बड़ी सफलता, पूर्वी गोउता के इस क्षेत्र को आतंकियों से कराया आज़ाद

सीरिया के हालात के ऊपर दो खबरे चल रही है। एक ये कि असद सरकार मासूम नागरिको पर हमले कर रही है, दूसरी, असद सरकार आतंकवादियो को खदेड़ रही है जिसको छुपाने और बचाने के लिए पहली ख़बर चलाई जा रही है। अब खबर आ रही है कि सीरिया के कुछ क्षेत्रो पर सीरियाई सैनिको ने नियंत्रण पा लिया है।

सीरियाई मीडिया को सैन्य सूत्रों ने बताया है कि आतंकवादी नागरिको को रोक कर उन्हें मानवीय ढाल की तरह उपयोग कर रहे है और सेफ़ कॉरिडोर पर मोर्टार गोलों से हमला भी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि मोर्टार गोलों के निशाने पर दो बच्चे भी आ गये जो इस रास्ते से भागने का प्रयास कर रहे थे। उनका इलाज सीरिया के सरकारी डॉक्टर कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:  सीरिया में युद्धविराम के प्रस्ताव को सुरक्षा परिषद ने दी मंज़ूरी

रिपोर्ट्स के अनुसार सेना को आतंकवादियों पर फतह भी मिली है। बताया जा रहा है कि आतंकवादियों से भीषण झड़पों के बाद सीरियाई सेना ने पूर्वी गोउता के इन क्षेत्रों को आतंकियों के नियंत्रण से स्वतंत्र करा लिया। सीरिया की सेना ने इसी प्रकार हज़रमा गांव के पूर्व में स्थित एक कारख़ाने और सेना की एक छावनी पर भी नियंत्रण कर लिया है। इससे पहले सीरियाई सेना ने बर्थ रजिस्ट्रेश्न की इमारत, मस्जिदे अब्दुर्रहमान बिन औफ़ और जार्डन-लेबनान की कंपनी की इमारत पर भी क़ब्ज़ा कर लिया था। सेना की इस प्रगति को कई मीडिया संस्थानों ने स्वीकार किया है।

गौरतलब है कि अगर सेना को ऐसे ही सफलता मिलती रही तो जल्द ही सीरियाई नागरिक अमन और चैन के साथ अपनी पुरानी ज़िन्दगी जी सकेंगे। दूसरी ओर सामने आए कथित सीरिया नरसंहार के फोटो पर लोग बड़े पैमाने पर सीरिया के नागरिको के लिए पूजा और दुआ कर रहे है।