Home > इंटरनेशनल > देखें विडियो: किलुआ के ज्वालामुखी ने निगले घर, मचाई बड़ी तबाही

देखें विडियो: किलुआ के ज्वालामुखी ने निगले घर, मचाई बड़ी तबाही

hawai volcano eruption

गोबल वार्मिंग के चलते दुनिया की परिस्थितिया बदलती जा रही है जहाँ एक तरफ दुनिया के एक तट पर तेज़ी से बर्फ पिघलती जा रही है वही अमेरिका में एक ऐसा आग का गोला(ज्वालामुखी) तैयर हो रहा है जो आगे आने पर फटेगा जो बड़ा विनाश करेगा। अमेरिका के हवाई में स्थित दुनिया का सबसे सक्रिय किलुआ ज्वालामुखी ने भयानक रूप ले लिया है। उसने कल अपना पहला संकेत भी दे दिया हैं।

साइंटिस्ट्स के मानना है कल किलुआ ने अपनी गर्मी की आग बहार की तरफ उगली, कल किलुआ में एक भयानक विस्फोट हुआ कि 330 फीट ऊंचाई तक लावा उछल गया। इस विस्फोट के बाद ज्वालामुखी में निकले लावा की हाइट कोई 330 फीट उची थी। अभी तक इस लावा की चपेट में 35 घर आ चुके हैं। ख़तरे को दीखते हुए वहां से 2000 से ज़्यादा लोगो को निकाल कर दूसरी जगह पंहुचा दिया गया हैं।

आपको जान कर हेरात होगी लावा 10 जगह से निकल रहा हैं कोई नहीं बता सकता की कब और कहां से यह लावा फटने वाला हैं। यह 4 लाख स्क्वेयर फीट एरिया में फैल चुका है। इससे बड़े रिहायशी इलाके के लावा के अंदर समाने का खतरा है। हालात 5 दिन में भूकंप के 500 से ज्यादा झटके आने से बिगड़े हैं।

झटकों में 13 की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4 से ऊपर रही। सबसे ज्यादा तीव्रता 6.9 मापी गई। इन झटकों के कारण ही ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट के हालात बने। लावा से कई जगह जमीन फट गई है। उससे सल्फर डाई ऑक्साइड समेत अन्य जहरीली गैसें निकल रही हैं। जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि, अंदर अभी और मैग्मा है। यह कई दिन और निकल सकता है। किलुआ 1983 से सक्रिय है।

Leave a Reply