Home > इंटरनेशनल > 1 से ज़्यादा पुरुष से की शादी, महिला को दे दी सबके सामने मौत की सज़ा

1 से ज़्यादा पुरुष से की शादी, महिला को दे दी सबके सामने मौत की सज़ा

muslim woman somalia

आजकल कानून से खिलवाड़ करने की अनेक घटनाए सामने आती रहती है और यह कई अपराधो को बढ़ावा देती है लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहा एक महिला को 11 शादिया करने पर मौत की सज़ा दे दी गई। दरअसल हम बात कर रहे है सोमालिया की जाहा एक महिला को 11 मर्दों से शादी करने पर मौत की सज़ा दे दी गई।

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार सोमालिया के एक उग्रवादी संगठन अल-शबाब ने इस बात की घोषणा की कि एक महिला जिसने कथित रूप से 11 पुरुषों से शादी की थी उसे पत्थर से मार-मारकर मौत के घाट उतार दिया गया। अल-शबाब संगठन के रीजनल गवर्नर मोहम्मद अबु ओसामा ने कहा कि उस महिला को उसके 9 पतियों के साथ कोर्ट में पेश किया गया था और उन सभी पुरुषों ने कहा कि वह महिला उनकी पत्नी थी। वहां के एक स्वघोषित जज ने कहा कि उस महिला ने खुद यह बात स्वीकारी कि उसने बिना किसी को तलाक दिए 11 मर्दों से शादी की थी।

किस तरह हुई मौत?

रिपोर्ट के अनुसार जिस 30 वर्षीय महिला को मौत की सज़ा मिली उसका नाम शुकरी अब्दुल्लाही था। उसको कुछ मास्क लगाए आदमियों ने पब्लिक स्वॉयर पर यह सज़ा दी जहा उसे गले तक जमीन में गाड़ दिया गया था। इस घटना को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगो की भीड़ जमा हो गई थी और ज़मीन में गाड़ने के बाद उग्रवादी संगठन के लोगों ने उसे पत्थर से मार-मारकर उसकी जान ले ली।

कथित तौर से इस्लाम के अनुसार महिलाओ का एक से ज्यादा शादी करने के लिए कुछ शर्ते हैं और कई जगह पर ऐसा करना गैरकानूनी भी है। अफ्रीकी देशों में शरिया कानून को कट्टर तरीके से लागू करने में अल-शबाब काफी सक्रिय है। आपको बता दें कि सोमालिया के दक्षिण और मध्य भागों पर इस उग्रवादी संगठन की काफी प्रभाव था हालांकि सेना की मदद से 2011 में उन्हें वहा से हटा दिया गया था।

Leave a Reply